Tuesday, 6 September 2016

बिग बी ने अपनी नातिन नव्या और पोती आराध्या को लिखी एक चिट्ठी- Big B wrote a letter


Big B wrote a letter
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी नातिन नव्या नवेली नंदा और पोती आराध्या को लेकर कितना पोजेसिव हैं ये बात हर कोई जानता है। अमिताभ बच्चन आज सुर्खियों में हैं और ट्विटर से लेकर फेसबुक तक उन्हीं की चर्चा है. चर्चा में बिग बी अपनी किसी फिल्म को लेकर नहीं बल्कि एक खत को लेकर है, जिसमें उन्होंने अपनी नातिन नव्या और पोती आराध्या के नाम लिखा हैै. लेटर पोस्ट करने से पहले बिग बी ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ”मैं एक पत्र लिख रहा हूं  क्योंकि मैं लिखना चाहता था.” इस पत्र के माध्यम से बिग बी ने नव्या और आराध्या को बताया है कि वो नंदा या बच्चन होने से पहले एक लड़की हैं, महिला हैं.  उन्होंने लिखा है कि लड़की या महिला होने की वजह से लोग तुम पर अपने विचार, अपनी सोच थोपेंगे लेकिन तुम ऐसा मत होने देना. अमिताभ बच्चन ने इस पत्र में लिखा, ”तुम दोनों के कंधों पर एक बहुत ही मूल्यवान विरासत की जिम्मेदारी है. आराध्या पर अपने परदादा डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन की और नव्या पर अपने परदादा एचपी नंदा की लीगसी (विरासत) की. तुम दोनों को तुम्हारे दादा ने अपने सरनेम के साथ प्रतिष्ठा और सम्मान भी विरासत में दिया है.”


बिग बी ने आगे लिखा, ”तुम दोनों नंदा या बच्चन हो, लेकिन पहले लड़की हो, महिला हो! और चूंकि तुम महिला हो इसलिए लोग तुम पर अपनी सोच, अपनी सीमाओं को थोपेंगे. वो तुम्हें बताएंगे कि तुम्हें कैसे कपड़े पहनने चाहिए. तुम्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए, तुम्हें किससे मिलना और कहां जाना चाहिए. लोगों के फैसले की छांव में तुम मत जीना. उनकी बातों को तुम अपने ऊपर हावी मत होने देना. अपने बुद्धिमता से तुम अपनी च्वाइस खुद चुनना. तुम किसी वजह से ये मत सोच अपनाना कि तुम्हारे स्कर्ट की लंबाई तुम्हारे कैरेक्टर का मापदंड है. किसी को यह सलाह देने की इजाजत भी मत देना कि तुम किसके साथ दोस्ती करोगी और दोस्त कैसे होने चाहिए.’ बिग बी ने लिखा, “जब तुम चाहो तभी शादी करना लेकिन बिना किसी वजह के शादी मत करना. लोग बातें करेंगे. लोग तु्म्हारे बारे में डरावनी बातें भी करेंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि तुम्हें हर किसी की बात को सुनना जरूरी है. कभी ये मत सोचना कि- लोग क्या कहेंगे. तुमने जो किया है उसे तु्म्हें ही फेस करना है. इसलिए दूसरों को अपने निर्णय मत लेने देना.”

अपनी नातिन नव्या के लिए बिग बी ने लिखा, ”तुम्हारे नाम, तुम्हारे सरनेम से जो प्रिविलेज तुम्हें मिला है वो तुम्हें उन मुश्किलों से कभी नहीं बचा पाएगा, जो एक महिला होने की वजह से अक्सर तुम्हारे सामने आएंगी.” ‘आराध्या- समय के साथ तुम भी इन बातों को देखने और समझने लगोगी.

तब हो सकता है कि मैं तुम्हारें साथ ना रहऊं लेकिन मुझे लगता है कि मैं जो सोच रहा हूं, जो कह रहा हूं वो तब भी तुम्हारे लिए प्रासंगिक रहे. आगे अमिताभ बच्चन ने लिखा, ”महिलाओं के लिए यह दुनिया कठिन… बहुत ही कठिन है लेकिन लेकिन मुझे भरोसा है कि तुम्हारे जैसी महिलाएं ऐसी चीजों को बदल सकती हैं. अपनी सीमाओं को तय करना, अपनी खुद की च्वाइस बनाना, लोगों के फैसलों से ऊपर अपनी सोच बनाना आसान नहीं होगी. लेकिन तुम हर जगह महिलाओं के लिए उदाहरण बन सकती हो. ऐसा ही करना और मैंने जितना किया है उससे ज्यादा करना. मेरे लिए अमिताभ बच्चन के नाम से नहीं तुम्हारे दादा और नाना के नाम से फेमस होना ज्यादा सम्मानजनक होगा.”

No comments:

Post a Comment

Search here...

Follow by Email

Contact Us

Name

Email *

Message *