Monday, 5 September 2016

भ्रष्टाचार, कालाधन और कर चोरी से लड़ना महत्वपूर्ण- Pm Modi In G-20 Summit

हांगझोउ (चीन): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी 20 नेताओं से कहा कि प्रभावी शासन के लिए भ्रष्टाचार, कालाधन और कर चोरी से लड़ना महत्वपूर्ण है । हमे आर्थिक अपराधियों के सुरक्षित ठिकानों को खत्म करने के लिए कार्रवाई करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने जटिल अंतरराष्ट्रीय नियमों के जाल और अत्यधिक बैंकिंग गोपनीयता को तोड़ने का आह्वान किया।  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीन के शहर हांगझोऊ में जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। उन्होंने पीओके से गुजरने वाले चीन-पाकिस्तान के आर्थिक गलियारे पर कड़ा विरोध जताया। मोदी ने जिनपिंग से कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे के रणनीतिक हितों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अविश्वास पैदा करने वाले कदमों से बचना चाहिए।
विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी से उबारने के मुख्य मुद्दे के साथ यहां शुरू हुई जी 20 शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में मेजबान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सदस्य देशों से ‘खोखली बातों’ से बचने और ठोस कदम उठाने की नसीहत दी। राष्ट्रपति शी ने सभी राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों का इस सम्मेलन में हाथ मिलाकर स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बारी आने पर दोनों ने कुछ लंबे समय तक एक दूसरे का हाथ थामे रखा और मुस्कुराते रहे।

No comments:

Post a Comment

Search here...

Follow by Email

Contact Us

Name

Email *

Message *