Monday, 5 September 2016

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके- Simple Ways To Stay Fit


नई दिल्ली: हर कोई अपना वजन कम करने के लिए और अपने फिटनेस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव कोशिश करता है और इसके लिए तमाम उपायों को भी अपनाते हैं, लेकिन तमाम लोग अक्सर इस प्रयास में विफल रहते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप आप अपनी एक्सट्रा कैलोरी को कम कर सकते हैं-

जूस के बजाय फल खाओ-
आपको बजाय फलों का रस पीने के रूप में इसे वैसे ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक फाइबर और शुगर शामिल है और ऐसा करके आप काफी हद तक मधुमेह के खतरे को कम करने में कामयाब होंगे। 
नरम खाद्य पदार्थों से बचें
 आपको सॉसेज और सलामी में चिकन और मीट के प्रयोग से बचना चाहिए इसके वजाय आपको फलों और सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए जिनका प्राकृतिक रूप उपभोग आपके स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद है। तो इस प्रकार के नर्म मांसाहारी भोजन को अवॉयड करके आप कैलोरी को कम कर सकते हैं। 

चबाने के लिए समय लें-
अगर आप खाने को खाते समय चबाने में पर्याप्त समय लेते हैं तो आप कम खायेंगे जोकि आपके पाचन के लिए भी अच्छा होगा। और जो लोग तेजी से या जल्दी जल्दी खाते हैं वो कम खाने वालों की तुलना में करीब 10 प्रतिशत ज्यादा खाते हैं। 
पर्याप्त नींद लो -
आप समय पर सो रही है और पर्याप्त नींद ले रहे हैं तो आप एक्स्ट्रा कैलोरी को कम करने में सफल होंगे और यदि ऐसा नहीं हो पा रहा तो आप ज़ाहिर सी बात है कि आप एक्सट्रा कैलौरी को कम नहीं कर पायेंगे।

No comments:

Post a Comment

Search here...

Follow by Email

Contact Us

Name

Email *

Message *