Tuesday, 6 September 2016

सेरेना के नाम हुआ सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने रिकार्ड - US open serena williams record for most grand slam match wins

सोमवार को यूएस ओपन के दौरान अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने 308वां ग्रैंड स्लैम मैच कर स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच डाला. यह उनके लिए बहुत ही उत्साहित पल था. फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ख़ुशी को जाहिर करते हुए सेरेना विलियम्स ने कहा, "वाह... यह वास्तव में बहुत उत्साहित करने वाला है... यही (यूएस ओपन) वह जगह है, जहां मेरी कहानी शुरू हुई थी, सो, यहां की जीत हमेशा जादुई एहसास करवाती है... 308 सुनने में काफी प्रभावशाली लगता है..." दरअसल, सेरेना विलियम्स ने अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब वर्ष 1999 में फ्लशिंग मीडोज़ में हुआ यूएस ओपन ही जीता था.

वैसे, कज़ाक खिलाड़ी यारोस्लावा श्वेदोवा के खिलाफ हुआ प्री-क्वार्टरफाइनल लगभग एकतरफा मुकाबला रहा, और 6-2, 6-3 से हासिल हुई जीत के साथ ही सेरेना विलियम्स ने यारोस्लावा के खिलाफ अपने अजेय रिकॉर्ड को 5-0 तक पहुंचा दिया.

माना जा रहा था कि रियो ओलिम्पिक 2016 के दौरान कंधे की जिस परेशानी से सेरेना जूझती दिख रही थीं, वह यूएस ओपन में भी उनके लिए दिक्कत पैदा कर सकती है, लेकिन सेरेना ने यहां अंतिम आठ के दौर तक पहुंचने में न सिर्फ कोई भी सेट नहीं गंवाया है, बल्कि अब तक उनकी एक भी सर्विस कोई भी नहीं तोड़ पाया है. यहां इस बार अब तक खेले चार मैचों में सेरेना विलियम्स को सिर्फ एक बार ब्रेक प्वाइंट का सामना करना पड़ा है.

यदि सेरेना इस बार यूएस ओपन महिला एकल खिताब जीत जाती हैं, तो यह उनके करियर का सातवां यूएस ओपन खिताब होगा, और विश्वरिकॉर्ड होगा, जो अब तक छह खिताब के साथ क्रिस एवर्ट और सेरेना के नाम दर्ज है. इसके अलावा अगर वह इस बार यह खिताब जीत जाती हैं, तो ओपन युग की शुरुआत से अब तक 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर स्टेफी ग्राफ के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर मौजूद सेरेना उन्हें भी पछाड़ देंगी. हालांकि इस सूची में 24 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट को पछाड़ने के लिए सेरेना विलियम्स को दो ग्रैंड स्लैम खिताब और जीतने होंगे.

अब क्वार्टरफाइनल में सेरेना विलियम्स का मुकाबला पांचवीं वरीय रोमानियाई खिलाड़ी सिमोना हालेप से होगा, जिन्होंने स्पेन की कार्ला सुआरेज़ नवारो को 6-2, 7-5 से परास्त किया. वैसे, सेरेना के साथ हालेप का आमने-सामने का 7-1 का रिकॉर्ड सेरेना के ही पक्ष में है.

No comments:

Post a Comment

Search here...

Follow by Email

Contact Us

Name

Email *

Message *